आर्टिकल के लिए दिलचस्प विषय | interesting topic for articles

आर्टिकल के लिए दिलचस्प विषय | interesting topic for articles

आज के समय में ऐसा कोई भी टॉपिक नहीं है की जो लोग सर्च ना करते हो। तो आर्टिकल लिखने के लिए आप टॉपिक कोई भी ले सकते हो। बस आपका आर्टिकल दिलचस्प (interesting) होना चाहिए।

मैं हमेशा से यह कहता हूँ की आर्टिकल के टॉपिक्स वही पसंद करे की जिसके बारे में आपको थोड़ी बोहत जानकारी हो और आपको उस विषय पर लिखने में मज़ा आये। वर्ना टॉपिक कितना भी इंटरेस्टिंग हो, आप उसके साथ न्याय नहीं कर पाएंगे।

अगर आपके पास पहले से ही एक ब्लॉग है या फिर यूट्यूब का चैनल है और आप अपने नए आर्टिकल या वीडियो के लिए कोई अच्छा टॉपिक खोज रहे हो, तो मुझे लगता है की आप शायद कोई गलती कर रहे हो।

मेरे कहने का मतलब यह है की हम जब भी कोई आर्टिकल का टॉपिक खोजते है तो हमे यह लगता है की हमारे पास कोई टॉपिक नहीं है। मेरा मानना ऐसा है की यही हमारी सबसे बड़ी गलती है।

कभी भी टॉपिक्स ख़तम नहीं होते। अगर कुछ ख़तम होता है तो वो हमारा ज्ञान है। तो जब भी आपको यह लगे की अब आपके पास कोई अच्छा टॉपिक नहीं है, तो आप समज लीजिये की आपको जो भी आता था वो सब आपने बता दिया। अब बारी है कुछ नया सिखने की और फिर लिखने की। ऐसा ज़रूरी नहीं है की आपको अपनी पूरी की पूरी ताक (niche) ही बदल देनी है। आप अपने ही ताक (niche) में रह कर कुछ नया सीखे और लिखे।

निजी तौर पे मेरा यह मानना है की interesting topic for articles जैसा कुछ आता ही नहीं है। कोई भी टॉपिक पसंद कीजिये और आर्टिकल ऐसा लिखिए की आप की बात इंट्रेस्टिंग (दिलचस्प) हो जाये। मैं जनता हूँ की यह बात कहना आसान है पर आप कोशिश कीजिये और करते रहिये। यह एक कला है और इसकी प्रैक्टिस करने से ही आप बेहतर बन जायेंगे।

लेखों के लिए दिलचस्प विषय कैसे खोजें | how to find interesting topic for articles

how to find interesting topic for articles
how to find interesting topic for articles
  • मेरा सुझाव यह रहेगा की आप गूगल ट्रेंड्स (google trends) का उपयोग करे। इससे आपको काफी फायदा होगा और आप आसानी से ऐसे कीवर्ड्स खोज सकोगे की जिससे आप आसानी से रैंक कर सको। इस विषय पर मैंने एक बोहत ही विस्तृत लेख लिख रखा है। उसका लिंक है: किसी भी विषय पर आर्टिकल लिखे | Article on any topic
  • अगर आप यूट्यूब के लिए टॉपिक्स खोज रहे हो तो आप को H-Supertools भी एकबार ज़रूर चेक कर लेना चाहिए। इसमें यूट्यूब कीवर्ड्स को अलग से खोजने का ऑप्शन भी है।
  • इसके अलावा आप अपने आसपास देखे। क्या हो रहा है? लोग क्या कर रहे है? लोगो को सबसे ज़्यादा किसमे परेशानी हो रही है? अगर ऐसा कोई टॉपिक आपको मिल जाये तो उसपे ज़रूर लिखे।
  • अगर आपको कुछ नया विषय नहीं मिल रहा है कुछ लिखने को तो आप यह देखिये की आपके niche में सबसे ज़्यादा मुश्किल टॉपिक्स कौन से है। अब आप यह देखिये की गूगल में जो पहले १० रिजल्ट्स है वो क्या लिख कर बैठे है।
    • अब यह देखो की आप उसको कैसे बेहतर और आसान बना सकते हो। यह बोहत ही ज़्यादा मुमकिन है की इसमें आपको जो भी विषय या टॉपिक मिलेगा वो बोहत ही कठिन होगा रैंक करने की दृष्टिकोण से। पर यह सोचिये की अगर आपने ऐसे विषय पे एक अच्छा आर्टिकल लिख दिया तो जितने भी विसिटोर्स आर्टिकल पे आएंगे वो आपके ब्लॉग के रेडर्स बन जायेंगे। मुश्किल ज़रूर है, पर नामुमकिन नहीं।

मैंने इसी टॉपिक पर और एक आर्टिकल लिख रखा है। इसका लिंक है: लेख लिखने के लिए विषय | Topic for article writing

छात्रों के लिए लेखों के लिए दिलचस्प विषय | interesting topics for articles for students

interesting topics for articles for students
interesting topics for articles for students

अगर आप एक विद्यार्थी है तो आपके लिए एक ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल शुरू करना बोहत ही आसान है। अगर मैं विषय की बात करू तो सबसे पहले आप उसी विषय पर लिखे जिसकी आप पढाई कर रहे हो।

उदहारण के तौर पे बताऊ तो अगर आप वकालत की पढाई कर रहे हो तो आप उस विषय पर लेख लिख सकते हो। यकीन मानिये की अगर आपने ऐसा कोई ब्लॉग और साथ साथ यूट्यूब का चैनल बना दिया की जिसमे आप लोगो के कानूनी मसलो के सवालो के जवाब दे रहे हो तो ज़िन्दगी में कभी भी आपको अदालत जाने की ज़रुरत नहीं होगी।

तो कहने का मतलब यह है की आप अपनी पढाई और कक्षा (कॉलेज या फिर स्कूल) को ध्यान में रखते हुए अपने ब्लॉग के विषय को पसंद कीजिये।

What type of content student really like? | विद्यार्थियों को कैसा कंटेंट सबसे ज़्यादा पसंद होता है?

  • कोई भी विद्यार्थी हो, उसे पढाई तो करनी ही पड़ेगी। क्योंकि इम्तेहान जो लिखने है और विषय या कक्षा में उत्तीर्ण भी होना है। तो इसी लिए अगर आप कुछ ऐसा लिखते हो की जिससे छात्रों को पढाई में फायदा हो तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पे निश्चित ही ट्रैफिक आएगा।
  • आपको ऐसा भी लगेगा की ब्लॉग बना कर उसमे वक़्त की बर्बादी होगी। उससे अच्छा तो यह होगा की आप यूट्यूब पे वीडियो बना के डाले। पर ऐसा नहीं है। दोनों के कुछ फायदे है और कुछ नुक्सान। इसके ऊपर मैं एक अलग से लेख लिखनेवाला हूँ। आप उसे ज़रूर पढ़िए। और हाँ, आपने ब्लॉग और अपना यूट्यूब चैनल दोनों ही बनाना है।
  • इसके लिए ज़रूरी है की आप जिस विषय पर लिखना चाहते हो उस विषय का आपके पास ज्ञान भी होना चाहिए और उस विषय को आप आसानी से समजा भी सकने चाहिए।

कॉलेज के छात्रों के लिए लेखों के लिए दिलचस्प विषय | interesting topics for articles for college students

एक बात समजिये की कॉलेज के विद्यार्थियों को कुछ नया करने में और कुछ नयी बात जानने की बोहत ही ज़्यादा जिज्ञासा होती है।

Interesting topic for articles khojna ek bohat hi katheen kaam hai. aur yeh deekat aur bhi badh ajti hai jab koi blogging naya naya shuru karta hai. Is article mein maine apne saare tareeko ke baare mein vistaar se bataya hai. Iske alawa maine kuch aur bhi articles likh rakhe hai iske links maine de rakhe hai. Meri aapse vinati hai ki aap wo dono articles ko bhi zaroor padhe.

कॉलेज के छात्रों के लिए लेखों के लिए दिलचस्प विषय
interesting topics for articles for college students

अब हम कुछ और विषयो की सूचि पर बात करेंगे।

  • अगर हम कॉलेज के विद्यार्थयों की बात करे तो उनमे फैशनेबल दिखने का शौक या क्रेज होता है। इसके लिए उन्हें नए कपडे भी खरीदने की ज़रुरत पड़ती है। पर यह सबके बस की बात तो नहीं की वो हर हफ्ते दस दिन में कोई नया कपडा खरीदे। तो आप ऐसा कुछ लिखे की जिसमे आप फैशनेबल रहने के तरीके या टिप्स दे, वो भी कम खर्च पे।
    • आप इसमें थोड़ा बोहत DIY (do it yourself) वाला काम भी बता सकते है। उदहारण के तौर पे आप लिख सकते हो टी टाई (Tie) पहनने के तरीको के बारे में लिख सकते है।
  • कॉलेज के बच्चो में यह भी इच्छा होती है की उन्हें सबसे अच्छी नौकरी मिले।
    • इसके लिए आप कुछ ऐसा लिखे जिससे उनको इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालो के बारे में समजाये। उनको कैसे जवाब देना है, क्या बोलना है और क्या नहीं बोलना है, इन सभी बातो पे विस्तार से बताये।
    • क्यूंकि कॉलेज के बाद ही ज़्यादातर लोगो की पहली नौकरी होती है तो आप इसमें यह भी लिख सकते हो की पहली नौकरी मैं आप बॉस के साथ कैसे बात करेंगे। अपने सहकर्मियों के साथ आपका व्यवहार कैसा होना चाहिए यह भी लिखे।
  • कॉलेज में पढ़नेवाले ज़्यादातर बच्चो को जेबखर्ची के लिए घर से ही पैसे मिलते है। अगर आपने कॉलेज करि है तो आपको पता ही होगा यह रकम हमेशा ही कम पड़ती है। तो आप पढाई के साथ साथ कमाई के तरीको के बारे में अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर बता सकते हो।
    • पार्ट टाइम नौकरी या पार्ट टाइम व्यवसाय के बारे में लिख सकते है। कोशिश यह करे की आप जो भी काम के बारे में लिंखे, वो काम बच्चो की पढाई के विषय से जुड़ा हुआ हो। उदाहरण के तौर पे अगर कोई होटल मैनेजमेंट पढ़ रहा है तो ऐसे विद्यार्थियों के लिए आप होटल में पार्ट टाइम नौकरी खोजने के तरीको के बारे में लिख सकते हो।
  • पैसे वाला बनने का शौक सबको होता है। ज़्यादातर लोगो का यह मानना होता है की सबसे जल्दी पैसा ज़मीन और शेयर की खरीदी और बिक्री में होता है। तो अगर आपको शेयर मार्किट की समाज है तो उस पर आप लिखे।
  • अगर आप खुद कॉलेज की पढाई कर रहे हो, तो आप कॉलेज लाइफ पर लिख सकते हो।
    • अपने कॉलेज में होने वाले फंक्शन्स और कम्पटीशन के बारे में लिखे। कल्चरल वीक सेलिब्रेशन के बारे में भी लिखे।
    • इसके अलावा आप दूसरे कॉलेज के कल्चरल वीक या अन्य कोई महोत्सव के बारे में भी लिख सकते है। यह ध्यान ज़रूर रखे की अगर आप किसी और कॉलेज के बारे में likhna चाहते हो तो सबसे पहले आप उस कॉलेज से परमिशन ले और फिर जब यह मोहत्सव हो रहा हो तो उस कॉलेज में जाकर खुद अनुभव कीजिये। सिर्फ और सिर्फ अपने अनुभव के बारे में लिखे।
  • जैसे की आपको पता ही है की आजकल सोशल मीडिया का इस्तेमाल लोग बोहत ही ज़्यादा कर रहे है। अपने फोटोज को facebook और instagram पे शेयर करते रहते है। इसके अलावा स्टेटस में लोग शायरी भी लिखते है। तो अगर आप भी ऐसा कुछ लिख सकते हो की जिसे लोग सोशल मीडिया पर इस्तेमाल कर सके तो बोहत ही बढ़िया रहेगा।

interesting topic for articles खोजने के तरीको पर मैं और एक आर्टिकल लिखनेवाला हूँ। आप इस ब्लॉग के search box में जाके सर्च करेंगे तो आपको वह आर्टिकल भी मिल जायेगा।उम्मीद करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। कृपया करके आपके सुझाव या फिर आपकी राय हमे निचे टिप्पणियों में लिख कर बताये।

धन्यवाद।

Spread the love

Leave a Comment