अमेज़न से पैसे कैसे कमाए | Amazon se Paise Kaise Kamaye

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए | Amazon se Paise Kaise Kamaye in hindi

अमेज़न से पैसे कैसे कमाए | Amazon se Paise Kaise Kamaye in hindi

मुझे पता है की आप भी मेरी तरह कोई अर्थशास्त्री नहीं हो। इसलिए मैं आपको अविश्वसनीय आंकड़ों में उलझना नहीं चाहता हूँ।
अगर आज की बात करे तो अमेज़न एक कंपनी न रह कर अपने आप में एक पूरी अर्थव्यवस्था ही बन गयी है।
आपका यह सोचना की अमेज़न से आप कैसे पैसे कमाए १००% जायज़ है।
इस लेख में मैं आपको अमेज़न से पैसे कमाने के सारे तरीको के बारे में बताऊंगा।

अमेज़न से पैसे कमाने के ३ तरीके है

  1. नौकरी
    1. आप अमेज़न में नौकरी कर सकते हो।
    2. दूसरा रास्ता यह है की आप कोई अमेज़न सेलर के वह नौकरी कर लो।
  2. अमेज़न सेलर से पैसे कमाए
  3. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम
  4. Mturks से कमाए
  5. Merch से कमाए
  6. अमेज़न किंडल के पैसे कमाए

Table of Contents

अमेज़न में नौकरी से पैसे कैसे कमाए | Amazon mein naukri se paise kaise kamaye

आप अमेज़न से कर्मचारी के रूप में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़ सकते हो।

  1. नौकरी
    1. आप अमेज़न में नौकरी कर सकते हो।
    2. दूसरा रास्ता यह है की आप कोई अमेज़न सेलर के वह नौकरी कर लो।

अमेज़न में नौकरी कैसे खोजे | Amazon me naukri kaise khoje

अमेज़न की कार्य संस्कृति बोहत ही पेशेवर और प्रतिस्पर्धात्मक है। इसका फायदा यह है की अगर आप महेनति, काबिल और कर्मनिष्ठ है तो आपके लिए अमेज़न में आगे बढ़ना मुश्किल नहीं है।

विदेषो में तो ऐसा ही की अमेज़न अपने कर्मचारी को आगे पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान करता है। मुझे भारत में यह सुविधा उपलब्ध है या नहीं, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।

अगर किसी वाचक को इसके बारे में बता हो तो कृपया करके निचे कमैंट्स में अपना उत्तर ज़रूर दे।

अमेज़न में नौकरी खोजने ने के लिए आप ‘Amazon jobs near me’ लिखके गूगल में खोज कीजिये।

अगर आप को किसी और शहर में नौकरी की खोज करनी है, तो आप ‘Amazon jobs in _____________’ गूगल में खोज करे। यहाँ आप रिक्त स्थान में उस शहर का नाम भरें।

अमेज़न सेलर के वहाँ नौकरी कैसे खोजे

कोई अमेज़न सेलर के वहाँ नौकरी खोज ने के लिए सबसे अच्छा तरीका फेसबुक है। फेसबुक में बोहत सारे ग्रुप्स है जिसमे आप जुड़ सकते हो। उदहारण के तौर पे अगर आपको बताऊ तो मानलीजिए की मैं गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में रहता हूँ। तो मुझे फेसबुक ग्रुप्स में जाके ‘Online jobs in Ahmedabad’, ‘Partime jobs Ahmedabad’ जैसे ग्रुप्स में जुड़ जाइये। यहाँ से आपका काम बन जायेगा।

अगर आपको यह नहीं पता है की फेसबुक ऍप से फेसबुक ग्रुप्स कैसे खोजे, तो मैंने अपने ऍप के स्क्रीनशॉट्स आप से शेयर करे है। मुझे नहीं लगता की इसके बाद आपको कोई दिक्कत होनी चाहिए। पर फिर भी अगर आपको यह लगता है की कुछ समाज में नहीं आया, तो निचे कमेंट में लिख दीजिये, में अलग से इसके ऊपर लेख लिख दूंगा।

फेसबुक ग्रुप्स कैसे खोजे
फेसबुक ग्रुप्स खोजे फेसबुक ऍप में

आप यही चीज़ को फेसबुक के वेबसाइट से भी खोज कर सकते हो।

अमेज़न सेलर से पैसे कैसे कमाए | amazon seller se paise kaise kamaye

अमेज़न सेलर से पैसे कमाने के दो तरीके है।

  1. आप खुद एक सेलर बन जाइये।
  2. आप कोई अमेज़न सेलर के वहाँ नौकरी कर लीजिये।
    • क्योंकि इसके बारे मैं मैंने ऊपर ही इसी लेख मैं आपको बता दिया है, तो हम अमेज़न सेलर बनने के बारे में ही बात करेंगे।
amazon seller se paise kaise kamaye
amazon seller se paise kaise kamaye

कुछ चीज़े जो आपको चाहिए

अमेज़न में सेलर बनने के लिए आपको कुछ चीज़ो की ज़रुरत है जो मैंने निचे लिखी है।

  1. लैपटॉप या कंप्यूटर
  2. प्रिंटर
  3. इंटरनेट
  4. जिस जगह से आप काम करोगे, उस जगह का “किराया समझौता’ या लाइट बिल। यह आपको ‘एड्रेस प्रूफ’ के लिए देना होगा।
  5. आपके व्यवसाय का GST नंबर
  6. आपका आधार कार्ड
  7. आपका PAN कार्ड
  8. अन्य लाइसेंस
    1. उदहारण के तौर पे अगर आप कोई वज़न घटाने की दवा बेचना चाहते हो तो आपको FSSAI लाइसेंस लगेगा।
    2. और एक उदाहरण दूँ तो यदि आप कास्मेटिक या फिर मेकअप का कोई सामान बेचना चाहते हो तो इसके लिए आपको अलग लाइसेंस लेना पड़ेगा। जहाँ तक मुझे पता है इसके लिए आपको ‘ड्रग्स एंड कास्मेटिक एक्ट’ के तहत ड्रग लाइसेंस लेना पड़ता है।

कुछ ख्याल रखने वाली बाते

अमेज़न सेलर से पैसा कमाने के लिए आपको अमेज़न पे सामान बेचना है। कुछ बेचने के लिए आपको कुछ खरीदना भी पड़ेगा। अमेज़न में आपके सामान की बिक्री होने पर अमेज़न उन पैसो में से कुछ पैसा अपने कमीशन के तौर पे ले लेता है। यह कमीशन सभी ‘केटेगरी’ के लिए अलग अलग है। तो सबसे पहले यह जानो की आप जिस चीज़ को बेचना चाहते हो वो कौन सी केटेगरी में आता है और अमेज़न आपसे कितना कमीशन लेगा।

एक और बात जो आपको ध्यान रखनी है वो यह की जहाँ तक हो सके वहां तक अपने नज़दीक से जो सामान, अच्छा सामान मिलता है उसे बेचने की कोशिश करे। इसका फायदा यह होगा की आपका ट्रांसपोर्टेशन का खर्च बच जायेगा और आपको सामान सस्ते में मिलेगा। अगर आपको सामान सस्ता मिलता है, तो आप सामान सो सस्ते में बेच भी सकते हो।

और एक बात जान लीजिये की अमेज़न में कई बार लोग खरीदा हुआ सामान वापस भी करते है। उसका भी खर्च होता है। तो जब आप अपने सामान को बेचने की कीमत तय करे, तो इन सब बातो का ध्यान रखे।

आप जो सामान खरीदे अमेज़न पे बेचने के लिए, उसकी गुणवत्ता का ख्याल ज़रूर रखे। क्योंकि अगर आप काम गुणवत्ता वाला सामान बेचेंगे तो आपका ‘रिटर्न्स’ बढ़ जायेगा। यह बात आपका मुनाफा काम कर देगा। और जितना आपका रिटर्न्स बढ़ेगा, उतना ही आपके प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग पर भी बुरा असर पड़ेगा।

मेरा यह मानना है की अगर लोगो में ज़मीन में दबा हुआ सोना खोजने की दौड़ लगी है, तो आप भी उसी दौड़ का हिस्सा न बने। ऐसे मोके पे आप फावड़ा बेचे।

हो सकता है की शुरुआती दीनो में आपसे कुछ गलतिया हो जाये। पर इससे आप निराश मत होना। अपने आप को एक और मौका दीजिये। अपने गलती सुधारे और जम के मेहनत करे। आप ज़रूर सफल होंगे।

– कुछ बाते अपने अनुभव से …

amazon seller se paise kaise kamaye ke bare mein jitna muje pata tha, wo sab baat maine apko bata diya. Agar mere pas kuch nayi jankari ati hai to main is lekh ko ‘update’ kar dunga.

अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए | amazon affiliate program se paise kaise kamaye

इसमें होता यह की आपको अमेज़न हर एक प्रोडक्ट का एक लिंक देता है। अगर कोई उस लिंक से कुछ खरीदता है, तो आपको उसका कुछ कमीशन मिलता है। यह कमीशन सभी केटेगरी के लिए अलग अलग है।

यह काम करने के लिए आपको एक ब्लॉग, यूट्यूब चैनल,टिकटोक या फिर इंस्टाग्राम का अकाउंट होना चाहिए। सिर्फ अकाउंट होने से काम नहीं बनेगा। आपके थोड़े बोहत फोल्लोवेर्स भी होने चाहिए।

यह पार्ट टाइम इनकम करने का एक बोहत ही अच्छा तरीका है। इसमें आप पार्ट टाइम काम करके काफी अच्छा पैसा बना सकते हो। और यदि आप कोई नौकरी कर रहे हो, तो आपको आपकी नौकरी छोड़ने की भी ज़रुरत नहीं है।

मेरा अनुभव

मैंने अपना सबसे पहला अमेज़न एफिलिएट अकाउंट शायद २०१६ में किया था। मुझे अच्छे से यद् नहीं है। नहीं मैंने इसमें कुछ काम किया न ही कोई सफलता मिली।

मैंने दोबारा अमेज़न कनाडा में एसोसिएट अकाउंट का अप्रूवल लिया। अपने सभी दोस्त – रिश्तेदारों को बताया की मैंने ऐसा अमेज़न पे कुछ काम शुरू किया है। तो अगर आप कुछ भी सामान अमेज़न से खरीदते हो, तो कृपया करके मेरे लिंक से खरीदना। आपका कोई नुकसान नहीं है, पर मेरी कुछ मदद हो जाएगी। कुछ लोगो ने मेरी सहायता की और मेरा काम धीरे धीरे बढ़ रहा है।

मैंने इस अकाउंट को अपने सबसे पहले सफल ब्लॉग positivequotes.info से अप्रूवल लिया है।

अगर आपको इसके बारे में मुझसे कुछ पूछना है तो आप निचे कमेंट कर सकते हो या फिर आप मुझे Contact Us पे जाके लिख भी सकते हो।

Mturks se kaise kamaye | ऍम टर्क्स से कैसे कमाए

Mturks (Amazon mechanical turk) अमेज़न का ही एक वेबसाइट है। यह वेबसाइट फ्ररीलांसर को काम खोज के देता है। अगर आप इसमें काम सफलतापूर्वक पूर्ण कर देते हो, तो आपको काम के पैसे मिलते है।

मेरी निजी राय यह है की आप इससे दूर ही रहे।

इसमें कोई धोखेबाज़ी वाला काम नहीं है, पर इसमें जो काम आता है वो ज़्यादातर मज़दूरी वाला काम आता है। और पैसे बोहत ही काम होते है। जितना समय आप इसमें लगाओगे उतना ही वक़्त अगर आप कोई ब्लॉग पे या यूट्यूब हान्नेल पे लगाओगे तो आपकी कमाई अच्छी होगी। यह मेरी निजी राय है।

Merch by amazon | अमेज़न मर्च से कैसे कमाए

Amazon Merch ‘प्रिंट ऑन डिमांड’ के मॉडल पे काम करता है।

इसमें आपको आपकी डिज़ाइन वेबसाइट पे उपलोड करनी है। यह डिज़ाइन ऐसी होनी चैहिये की टी शर्ट या फिर मग पे प्रिंट हो सके। आप आपके डिज़ाइन वाले टीशर्ट की कीमत तय करते हो। जैसे ही कोई बिक्री होती है, तो अमेज़न प्रिंटिंग का खर्च और बाकि खर्च जैसे अमेज़न का कमीशन अदि पैसा काट के आपको दे देता है।

यह काम शुरू करने के लिए आपको कोई भी निवेश करने की ज़रुरत नहीं है।

इसमें आपको ऑनलाइन अप्लाई करना होता है। अमेज़न की टीम आपकी एप्लीकेशन को रिव्यु करने के बाद, अगर उन्हें ठीक लगे तो मान्यता दे देती है।

बस यह ख्याल रखियेगा की आप जो भी डिज़ाइन अपलोड करे, वो आपका खुद का होना चाहिए। क्योंकि अगर आपका नहीं है और आपको कॉपीराइट का स्ट्राइक आ गया, तो अमेज़न आपका डिज़ाइन हटा देगा।

अमेज़न किंडल के पैसे कैसे कमाए | amazon kindle se paise kaise kamaye

यह अमेज़न का एक सर्विस है जिसमे आप अपनी किताब को प्रकाशित कर सकते हो।

आप अपनी किताब को सॉफ्ट कॉपी या फिर हार्ड कॉपी में प्रकाशित कर सकते हो।

अमेज़न किंडल से प्रकाशित काने के फायदे

  1. सबसे पहले तो क्यूंकि यह अमेज़न की ही एक सेवा है, पूरी प्रक्रिया बोहत ही आसान है। अगर फिर भी आप कही अटक जाते हो, तो आप कस्टमर सर्विस से संपर्क कर सकते हो।
  2. आप की और आप के किताब की, दोनों की पोहंच बढ़ जाती है।
  3. दूसरे प्रकाशनों के मुकाबले इसमें आपके पास ज़्यादा नियंत्रण रहेगा।

मैं अपनी एक किताब लिख रहा हूँ। अभी उसको पूर्ण करने मैं मुझे और वक़्त लग जायेगा। पर मैं आपको इसके बारे में अपडेट करता रहूँगा।

फ्रीलांसिंग करे अमेज़न सेलर्स के लिए | Freelancing kare amazon sellers ke liye

क्या होता है?

अगर अपने देखा हो तो आपको पता होगा की अमेज़न के प्रोडक्ट लिस्टिंग में बोहत सारी बाते लिखी होती है। जैसे की प्रोडक्ट टाइटल, प्रोडक्ट डिस्क्रिप्शन, फीचर्स एंड डिटेल्स, प्रोडक्ट इनफार्मेशन, और एडिशनल इनफार्मेशन।
यह सब डिटेल में कीवर्ड रिसर्च करके डिटेल्स लिखते है।

मौका कहा है?

ऐसे बोहत सारे सेलर है जिनके पास प्रोडक्ट तो बोहत ही बढ़िया है पर उन्हें अंग्रेजी लिखना नहीं आता। ऐसे भी सेलर्स है जिनको कीवर्ड रिसर्च के बारे में पता ही नहीं है। और यदि पता हो तो उनके पास वक़्त नहीं होता। कई लोगो को यह भी नहीं पता होता है की अमेज़न में विज्ञापन भी दे सकते है।

आप क्या कर सकते हो?

आप ऊपर दी गयी सभी या कुछ सेवाए प्रदान कर सकते हो तो आपका काम शुरू हो जायेगा। हाँ, इसके लिए आपको थोड़ा तो काम सीखना पड़ेगा। पर यह मुश्किल नहीं है।

ummeed karta hu ki apko amazon se paise kaise kamaye ke baare me kuch bate pata chali hogi. Thode hi samay mein main apke liye aap amazon kindle se kaise paise kama sakte ho iske bare mein ek behtareen lekh lekar aa raha hoon.

मुझसे और इस ब्लॉग से जुड़ने के लिए आपका बोहत बोहत धन्यवाद्।
अगर आपके पास मेरे लिए कोई सुझाव है, तो कृपया करके निचे कमेंट सेक्शन में लिखे।
आप मुझसे मेरे सोशल मीडिया से भी जुड़ सकते हो।

Spread the love

Leave a Comment